Skip to main content

Bungi Devi Temple | Haldukhal Pauri Garhwal | Uttarakhand


बूंगी देवी माता, हल्दूखाल, उत्तराखंड 


हल्दूखाल की शान कहा जाने वाला मंदिर "बूंगी देवी" जो कि पहाड़ की चोटी पर स्थित है। यह मंदिर गढ़वाल के धार्मिक स्थलों में से एक है, इसे आस्था और शांति का प्रतीक भी कहा जा सकता है। यहां के लोगों का मानना है कि बूंगी देवी माता हमेशा अपनी कृपा दृष्टि और आशीर्वाद सभी पर बनाए रखती है। हल्दूखाल से 2km पैदल चलकर ही इस मंदिर तक पहुंचा जा सकता है। कोटद्वार से 86km और यदि आप रामनगर के रास्ते यात्रा करना चाहते है तो यहाँ से यह मंदिर 76km की दूरी पर स्थित है। माना जाता है कि आठवीं शताब्दी में कुछ ग्रामीणों ने यहां बूंगी देवी की मूल मूर्ति स्थापित की थी, किन्तु कई वर्ष पहले उस स्थापित मूर्ति के स्थान पर नई मूर्ति स्थापित कर दी गई है। इसके पश्चात् भी लोगों की आस्था और श्रद्धा में कोई बदलाव नहीं आया है। 



मंदिर में अंदर जाने से पहले जूते तथा किसी भी प्रकार के चमड़े अथवा लैदर की वस्तुऐ मंदिर के बाहर ही उतारने पड़ती है। यहां के लोगों का मानना है कि नवरात्रों में माता रानी, एक बुढिया के रूप में आकर दर्शन देती है और माता की सवारी कहा जाने वाला ' शेर ' भी मंदिर में दर्शन के लिए जाता है और माना जाता है कि दर्शन के लिए जाते समय शेर किसी भी प्रकार का शिकार नहीं करता। हर साल बूंगी माता के मंदिर में अप्रैल के महीने में भंडारे का प्रबंध किया जाता है। चोटी पर स्थित इस मंदिर से दूर-दूर स्थित प्राकृतिक नजारे देखने को मिलते हैं और भक्तों के मन को शांति का एहसास होता है ।


इस जगह से आप कॉर्बेट नेशनल पार्क, कालागढ़ डैम, स्मॉल विलेजस, हिल्स और नदियों को देख सकते हैं और साथ ही अनेक गांव जैसे हल्दुखाल, कमंदा , मोक्षण , नैनी डांडा की पहाड़ियां , इत्यादि का नजारा देखने को भी मिलता है। बहुत दूर-दूर से लोग यहां पर खुली वादियां, साफ हवा, प्राकृतिक सौंदर्य तथा माता के आशीर्वाद के लिए आते हैं।  यदि आप भी उत्तराखंड आने का विचार कर रहे हैं तो एक बार बूंगी माता मंदिर में जरूर आये, क्योंकि जो भी व्यक्ति एक बार इस मंदिर में दर्शन के लिए आता है वह बार-बार आने की इच्छा रखता है। जिनके मन में माता के प्रति निस्वार्थ सेवा तथा अटल आस्था होती है, माता रानी उनकी मनोकामना भी जरूर पूरी करती है।




अगर आप प्राकृतिक सौंदर्य और अपने पहाड़ को जानने में रुचि रखते हैं तथा माता का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो एक बार बूंगी देवी माता मंदिर, हल्दुखाल में जरूर आए।



🙏 जय मां बूंगी 🙏

Comments